Categories: बॉलीवुड

19 वर्ष की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गई थी दिव्या भारती, आज भी मिस्ट्री बना हुआ है मामला

बॉलीवुड इंडस्ट्री बाहर से देखने में जितनी रंगीन दिखाई देती है उतनी ही अंदर से भी है। आज भी इंडस्ट्री अपने अंदर पुराने कई राज छुपाए है। ऐसे ही एक राज से आज हम आपको अवगत कराने जा रहे हैं। दरअसल, बॉलीवुड के मशहूर फिल्ममेकर साजिद नाडियाडवाला 54 साल के हो गए हैं। लेकिन वे अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर हमेशा ही चर्चाओं में रहे हैं। जिसमे उनकी शादी से जुड़ी बातें भी है।

बता दें कि बॉलीवुड में बहुत कम समय में अच्छी अदाकारी का जलवा बिखेरने वाली दिव्या भारती से साजिद नाडियाडवाला ने शादी की थी। लेकिन शादी के महज 11 महीने बाद ही दिव्या भारती का निधन हो गया था। पत्नी की डेथ के बाद दिए एक इंटरव्यू में साजिद ने बताया था कि दिव्या ने जल्दबाजी में शादी करने का फैसला लिया था।

पहली मुलाकात में ही दिल दें बैठे थे

जितनी ही बड़ी मिस्ट्री दिव्या भारती की निधन की है उतनी ही दिलचस्प उनकी प्रेम कहानी है। बता दें कि अभिनेत्री जब महज 16 साल की थी, उस समय ही साजिद नाडियाडवाला की उनसे पहली मुलाकात हुई थी। यह उस समय की बात है जब 1990 में गोविंदा और दिव्या भारती की फिल्म ‘शोला और शबनम’ की शूटिंग चल रही थी। साजिद और गोविंदा की अच्छी दोस्ती थी। और वे अक्सर उनसे मिलने आया करते थे।

इस दौरान ही गोविंदा ने साजिद की पहली मुलाकात दिव्या से करवाई थी। इस एक मुलाकात के बाद दोनों के बीच मिलने का सिलसिला शुरू हो गया। फिर देखते ही देखते दोनों का प्यार परवान चढ़ा। एक इंटरव्यू में साजिद ने बताया था, “15 जनवरी, 1992 को दिव्या ने शादी करने की मांग की। इसके अलगे ही दिन वह अपना नाम दूसरे को-स्टार से लिंक किए जाने पर बेहद परेशान थीं। इन सभी अफवाहों का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए वह शादी करना चाहती थीं।”

शादी के लिए दिव्या ने बदला धर्म

दोनों के बीच बढ़ती नजदीकियों के चलते 20 मई, 1992 को हेयर ड्रेसर संध्या और उनके पति की मौजूदगी में दिव्या-साजिद ने शादी कर ली। बताया जाता है कि साजिद के वर्सोवा स्थित तुलसी अपार्टमेंट में काजी ने इनका निकाह पढ़ा। दिव्या ने इस्लाम कबूला और अपना नाम बदलकर ‘सना’ रखा।

साजिद ने एक इंटरव्यू में बताया था, “हमने शादी की बात छिपाई रखी, क्योंकि दिव्या का करियर दांव पर लगा था। यह बात बाहर निकलती तो प्रोड्यूसर डर जाते। इससे उलट मुझे लगता था कि हमें यह बात जगजाहिर करनी थी। दिव्या हमेशा से अपनी शादी की बात सबको बताना चाहती थी। लेकिन मैं उन्हें बार-बार मना करता था। शायद मुझे ऐसा नहीं करना था।”

19 साल की उम्र में कहा इस दुनिया को अलविदा

लेकिन शादी के महज 11 महीने बाद ही उभरती हुई अभिनेत्री ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उस समय वे केवल 19 साल की थी। दिव्या के निधन का कारण पांचवीं मंजिल की बालकनी से गिरना बताया गया। लेकिन उनके साथ हुए इस हादसे को लेकर हमेशा से बात होती रही है।

1990 में आई तेलुगु फिल्म ‘बोबली राजा’ से डेब्यू करने वाली दिव्या ने 1992 में बॉलीवुड फिल्म ‘विश्वात्मा’ में काम किया। इसके अलावा उन्होंने 14 फिल्मों में काम किया जिनमें से ज्यादातर हिट साबित हुई थीं।

Leave a Comment