26.1 C
India
Monday, October 18, 2021

लगातार 12 फिल्मों में फ्लॉप रहने के बाद अमिताभ बच्चन, जाने कैसे बने बॉलीवुड इंडस्ट्री के महानायक

हिंदी सिनेमा में जब भी बड़े कलाकारों का नाम आता है उनमें ही एक नाम महानायक अमिताभ बच्चन का भी शामिल रहता है बता दे क्या अपने अब तक के करियर में 200 से ज्यादा फिल्मों में अपनी अदाकारी का जलवा बिखेर चुके हैं। आज वे किसी की पहचान के मोहताज नहीं है उन्होंने फिल्मों के अलावा केबीसी जैसे बड़े रियलिटी शो से बड़े मुकाम को हासिल किया है। आज उनकी आवाज के लोग मुरीद हैं और उनकी अदाकारी के दीवाने हैं।

- Advertisement -

amitabh bachchan BMC Issue

आज ही के दिन साल 1942 में डॉ हरिवंश राय बच्चन के यहां जन्मे अमिताभ बच्चन आज अपना 79 वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। आज पूरी इंडस्ट्री में महानायक की उपाधि प्राप्त कर चुके अमिताभ बच्चन के लिए यहां तक पहुंचना कभी भी आसान नहीं रहा शुरुआती दिनों में महानायक ने कई रिजेक्शन का सामना किया है। लेकिन इसके बाद भी वे डटे रहे यही कारण है कि आज वे देश ही नहीं पूरी दुनिया में अपनी अदाकारी और अपनी आवाज के लिए मशहूर है।

फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले महानायक अमिताभ बच्चन ने कई जगह नौकरी के लिए प्रयास किए लेकिन वे उनमें काफी ज्यादा असफल रहे आज पूरी दुनिया जिस आवाज को सुनने के लिए तरसती है कभी उन्हें रेडियो जॉकी के काम से रिजेक्ट कर दिया गया था। इसके बाद उन्होंने मेडिकल रिप्रेजेंटिटिव की नौकरी भी की लेकिन इसमें भी वह अपने करियर को आगे नहीं बढ़ा सके शुरू से ही थिएटर का शौक रखने वाले नेता बच्चन ने इसी में अपना करियर आगे बढ़ाने का सोचा।

अपने करियर के लिए कई जगह भटक चुके महानायक ने आखिर अदाकारी में ही अपने भविष्य को बनाने का फैसला किया और साल 1969 में आई फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ अपने करियर की शुरुआत करी क्योंकि इस फिल्म के लिए निर्देशक को अमिताभ बच्चन जैसे दुबले पतले और लंबे चौड़े इंसान की जरूरत थी। यहां से महानायक का फिल्मी सफर चालू हो गया। इस फिल्म से अमिताभ बच्चन को 5 हजार रुपए मिले थे। इसके अलावा वे अपनी आवाज देने का भी काम किया करते थे इससे भी उनकी आमदनी हुआ करती थी।

खबरों की मानें तो महानायक की मां तेजा बच्चन हमेशा से चाहती थी, कि उनका बेटा अभिनय की दुनिया में अपना करियर बनाएं और उन्होंने किया भी कुछ ऐसा ही लेकिन जब एक बार पर्दे पर महानायक की मौत सीन फिल्माया गया तो इसे देखकर भी फूट फूट कर रोने लगे। महानायक की मां खुद रंगमंच की एक बड़ी कलाकार थी और वे उन्हें भी कलाकार की बनाना चाहती थी और हुआ भी कुछ ऐसा ही एक बार फिल्मों में कदम रखने के बाद महानायक ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा अपने करियर में लगातार 12 फिल्में फ्लॉप देने के बाद भी महानायक ने अपने आपको साबित करके दिखाया।

आज महानायक अमिताभ बच्चन बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने करियर के 50 से ज्यादा साल दे चुके हैं इस दौरान उन्होंने पर्दे पर एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है इतने ही नहीं काफी उम्रदराज होने के बाद भी वे आज भी कई रियलिटी शो में नजर आते हैं इसके अलावा के फिल्में भी करते हैं। आज लोग महानायक की एक झलक पाने के लिए काफी ज्यादा बेताब रहते हैं। जिस कलाकार ने अपने शुरुआती दिनों में कई रिजेक्शन का सामना किया आज उन्होंने पूरी इंडस्ट्री में अपनी सभी महानायक के रूप में बनाई है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!