21.6 C
India
Wednesday, October 20, 2021

स्कूल समय में चाय-पकौड़े बेचने वाले अल्ताफ शेख आज है IPS ऑफिसर, पढ़े उनके संघर्ष की कहानी

किसी भी मंजिल को पाने के लिए इंसान किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार रहता है। लेकिन हर इंसान की किस्मत में मंजिल पाना नहीं लिखा होता। लेकिन वह उसे पाने के लिए दिन-रात लगा रहता है। क्योंकि हर इंसान इस बात को अच्छे से जानता है कि मेहनत और कठिन परिश्रम कभी बेकार नहीं जाता और यदि आपने मेहनत दिल से की हो तो सफलता को भी घुटने टेकने पर मजबूर होना पड़ता है।

- Advertisement -

Altaf Sheikh Baramati IPS

आज हम एक ऐसे ही इंसान की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने सफलता को पाने के लिए काफी कठोर परिश्रम किए, लेकिन उन्होंने सफलता को पाकर ही पीछा छोड़ा दरअसल हाल ही में संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 2020 का यूपीएससी का रिजल्ट जारी किया गया है जिसमें देश के कई प्रतिभाशाली छात्रों ने बाजी मारी लेकिन इस दौरान ऐसे बहुत से विद्यार्थियों का भी चयन हुआ है जिन्होंने यूपीएससी की पढ़ाई करने के लिए काफी कठोर परिश्रम किया और जमकर पापड़ बेले आज उनकी कहानी अन्य छात्रों के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं हैं।

ऐसे ही एक छात्र रहे महाराष्ट्र पुणे के अल्ताफ शेख की जिन्होंने भी काफी परेशानियों का सामना करते हुए यूपीएससी की एग्जाम को पास कर लिया है और आज वे एक अफसर बन गए हैं। उन्हें भारतीय पुलिस सेवा में IPS अफसर बनाया गया है। अल्ताफ शेख फिलहाल केंद्रीय लोक सेवा आयोग के सहायक कमांडेंट के पद पर कार्यरत हैं। आज आईपीएस अधिकारी बन देश की सेवा कर रहे अल्ताफ शेख के लिए इस मुकाम को पाना इतना आसान नहीं था उन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्षों का सामना किया है।

काफी ज्यादा मध्यम परिवार से होने वाले अल्ताफ शेख के परिवार वालों के पास जितने भी पैसे नहीं थे कि वे उन्हें महंगी शिक्षा प्रदान कर सकें वहीं घर के हालातों को देखते हुए अल्ताफ शेख खुद स्कूल के समय में चाहे और पकौड़ा बेचा करते थे। मूल रूप से पुणे के बारामती के रहने वाले अल्ताफ शेख ने अपने शुरुआती पढ़ाई नवोदय विद्यालय से की है। इसके बाद उन्होंने BA की पढ़ाई की और कॉन्पिटिटिव एग्जाम में लग गए उन्होंने इसके लिए काफी मेहनत की और उनकी मेहनत रंग लाई उन्होंने संघ लोक सेवा आयोग की बड़ी परीक्षा को पास कर लिया और आज वे आईपीएस अधिकारी है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!