26.1 C
India
Monday, October 18, 2021

अफगानी बच्ची ने रोते हुए अपना दर्द किया बयां, कहा ‘हम धीरे-धीरे मर जाएंगे’, वीडियो हुआ वायरल

अफगानिस्तान के पिछले कुछ समय से जिस तरह के हालात बने हुए हैं ऐसे में वहां पर रहने वाले आम लोगों का क्या हाल होता होगा इसका अंदाजा आप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर और वीडियो को देखकर ही लगा सकते हैं। बता दे कि काबुल को तालिबान ने पूरी तरह से अपने कब्जे में ले लिया है। जिसके कारण यहां रह रहे लाखों लोगों को घर से बेघर होना पड़ गया है।

- Advertisement -

Afghanistan girl Crying

इतना ही नहीं बहुत सी ऐसी तस्वीरें भी सामने आई है जिसमें आप साफ तौर पर देख सकते हैं कि हर व्यक्ति अब सुरक्षित स्थान पर किसी भी हालत में जाने को बेताब है। खबरों की माने तो तकरीबन 2 दशक के बाद एक बार फिर तालिबान अफगानिस्तान पर हावी होता हुआ नजर आ रहा है। जिसके कारण यहां पर कई सालों से रह रहे लोगों को अपनी जन्मभूमि को छोड़कर सुरक्षित स्थान पर भागने को मजबूर होना पड़ गया है। ऐसे बहुत से वीडियो ऐसे सामने आ रहे हैं जिसमें परेशान लोग रोते, बिखलते हुए दिखाई दे रहे हैं।

लेकिन आज हम आपको एक बच्ची का ऐसा वीडियो दिखाने जा रहे हैं। जिसे देख आपकी आंखें भी नम हो जाएगी और आप इस बच्ची कि कहीं बात सुनकर ही अंदाजा लगा सकते हैं कि तालिबानियों का सामना करने वाले लोगों की स्थिति कितनी बेकार हो चुकी है वह किन परिस्थितियों का सामना करते हुए अपने आप को बचा रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोशल मीडिया पर इन दिनों वायरल हो रहा एक लड़की का वीडियो जिसे ईरानी पत्रकार मसीह अलीनेजाद ने शुक्रवार अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से साझा किया था।

Afghanistan Girl Crying 2

यह वीडियो काफी तेजी से वायरल भी हो रहा है इतना ही नहीं वायरल वीडियो को साझा करते हुए पत्रकार ने लिखा है कि जिस तरह से बच्ची रोती हुई दिखाई दे रही है यह उसके उम्मीद के नहीं बल्कि ना उम्मीद के आंसू है क्योंकि अब वह पूरी तरीके से आप समझ गए हैं कि उन्हें बचाने के लिए अब शायद ही कोई आ पाएगा। इतना ही नहीं तकरीबन 45 सेकंड के इस वीडियो में बच्चे रोते हुए नजर आ रही है और इस दौरान बच्ची कहती है कि उन्हें आप बहुत कम ही उम्मीद है कि उनकी मदद के लिए कोई आएगा इतना ही नहीं बच्ची का कहना है कि वे अब धीरे धीरे इतिहास से भी खत्म हो जाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह पहला मामला नहीं है जब इस तरह से तालिबानी इन लोगों पर हावी हुए हो इससे पहले भी अफगानिस्तान के लोग इस तरह का जुल्म से चुके हैं वह अच्छी तरह से जानते हैं कि तालिबान का पूरी तरह से कब्जा होने के बाद में किन परिस्थितियों का सामना उन्हें करना पड़ सकता है। वहीं ऐसे हालातों से डरते हुए लाखों लोग पलायन करने को मजबूर हैं। खबरों की मानें तो जब पहले भी तालिबान द्वारा इस तरह का कब्जा किया गया था उस समय भी कई लाखों लोग देश छोड़कर चले गए थे।

वही बच्ची का यह रोता हुआ वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है जिस पर सभी लोग अब अपनी प्रतिक्रियाएं भी दे रहे हैं। वीडियो में बच्चे ने रोते हुए अपने दर्द का इजहार किया है और कहा है कि वह अब इन हालातों से शायद ही निकल पाए। जिस तरह से काबुल से वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया के माध्यम से सामने आ रही है इसको देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह बच्ची किस मुश्किल हालातों से जूझ रही है। मच्छी ने साफ तौर पर कहा है कि वे ऐसे हालातों में घुट घुट कर ही दम तोड़ देंगे और इतिहास में दर्ज हो जाएंगे।

बता दें कि जिस तरह के हालात अभी काबुल में पैदा हुए ऐसी स्थिति में पत्रकार भी अपनी रिपोर्टिंग नहीं कर सकता है कुछ समय पहले ही एक पत्रकार द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से बताया गया था कि वह खुद अपने आप को बचाने के लिए इधर उधर छुप रही है और जिस तरह के वहां हालात पैदा हुए हैं उन्हें शब्दों से बयां कर पाना संभव नहीं है। आज सभी अफगानिस्तान में हो रहे तालिबानी कब्जे को देखकर काफी खौफ में है इस तरह से तालिबानी द्वारा महिला और आम लोगों पर अत्याचार किए जाते हैं इसका अंदाजा आप और हम नहीं लगा सकते।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!