23.3 C
India
Sunday, September 19, 2021

आर्थिक तंगी में गुजर रहा है अभिनेता जावेद हैदर का जीवन, फीस नहीं भरने पर स्कूल से बेटी को निकाला

मनोरंजन दुनिया के सारे काम एक बार फिर पूरी क्षमता के साथ चालू हो गए हैं और लोगों को जल्द ही नई फिल्में और सीरियल (Film and TV Serials) देखने को मिलने वाले हैं। जहां पिछले 1 साल से कोरोना पेंडमिक के कारण इंडस्ट्री से जुड़े तमाम लोगों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। आलम यह था कि बहुत से कलाकार तो इस इंडस्ट्री को हमेशा के लिए छोड़ कर चले गए हैं और जो बचे हैं। वह भी पाई पाई के मोहताज है।

- Advertisement -

Javed Haider

लेकिन जिस तरह एक बार फिर काम चालू हुआ है इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि धीरे-धीरे स्थिति सभी लोगों की सामान्य होने जा रही है। लेकिन आज भी बहुत से कलाकार ऐसे हैं जिन्हें कोरोना के चलते अपने सभी प्रोजेक्ट से हाथ धोना पड़ गया और उन्हें अब तक दोबारा काम नहीं मिल पाया है इसके कारण में घर भी चलाना मुश्किल हो गया है आज हम एक ऐसे ही कलाकार की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने लोगों के दिलों में अपनी अदाकारी से बड़ी जगह बने लेकिन आज वे अपनी बच्ची की फीस तक नहीं भर पा रहे हैं।

Javed Haider 1

दरअसल, हम बात कर रहे हैं जावेद हैदर (Javed Hyder) जिन्हें आपने बॉलीवुड इंडस्ट्री (Bollywood Industry) की कई फिल्मों में छोटे-मोटे किरदार करते हुए जरूर देखा होगा। जावेद की बात करे तो वे एक कैरेक्टर आर्टिस्ट (Character Artist) हैं। उन्होंने बहुत छोटी उम्र में ही मनोरंजन दुनिया में अपने कदम रख दिए थे। उन्होंने अपने करियर के कई साल इस इंडस्ट्री को ही दिए हैं उन्होंने इंडस्ट्री में रहते हुए काफी बड़ी पहचान बनाई उन्होंने बहुत छोटी उम्र में ही बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने कदम इंडस्ट्री के अंदर रख दिए थे।

1973 से बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी अदाकारी का जलवा बिखेरते आ रहा है जावेद हैदर को इन दिनों काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कामना मिलने के चक्कर में उनके पास जमा पूंजी भी खर्च हो गई है आलम यहां आ गया है कि घर तो दूर की बात वह अपनी बेटी की स्कूल की फीस (School Fees) भी जमा नहीं कर पा रहे हैं जिसके कारण उनकी बच्ची को स्कूल से निकाल दिया गया है। कोरोना से पहले अच्छे दौर से गुजर रहे कलाकार के सामने आज बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Javed Hyder (@javedhyder)


एक न्यूज़ पोर्टल को दिए गए इंटरव्यू के दौरान जावेद ने बताया कि बेटी की ऑनलाइन क्लासेस (Online Classes) चल रही थी वहां कक्षा आठवीं में पढ़ाई करती है अब तक तो सब ठीक चल रहा था लेकिन काम नहीं मिलने के कारण पिछले काफी समय से हुए बच्चे की फीस नहीं भर पा रहे हैं इतना ही नहीं कोरोना के कारण स्कूल संचालक द्वारा भी 3 महीने की छूट दी गई थी लेकिन आप ऑनलाइन क्लासेस की फीस जो कि 2500 आती है। स्कूल में जमा करनी होती है लेकिन जीवन अभी ऐसा तंगहाली में गुजर रहा है कि आज बच्चे की फीस जमा करने तक के पैसे नहीं बचे हैं।

वहीं उन्होंने स्कूल प्रबंधन (School Management) के बारे में भी बात करते हुए कहा है कि ऐसे बुरे हालातों में स्कूल संचालक पेरेंट्स का सपोर्ट क्यों नहीं करते। उन्हें भी पेरेंट्स की तरफ ध्यान देना चाहिए पैसे के कारण किसी भी बच्चे को ऐसे निकाल देना सही नहीं है। जब तक हमारे पास पैसे थे हमने समय पर फीस जमा की लेकिन आज जब जीवन तंगहाली से गुजर रहा है तो पैसे की कमी आ गई है। जिसके कारण हम बच्चे की फीस जमा नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में स्कूल संचालक को भी थोड़ा धैर्य रखना चाहिए।

हालांकि बाद में जावेद में कहीं से इंतजाम कर अपनी बेटी की बकाया फीस को स्कूल में भरा उसके बाद दोबारा से बच्ची की ऑनलाइन क्लासेस चालू की गई है। इतना ही नहीं उन्होंने दोस्तों से उधारी लेने के लिए भी मना कर दिया है क्योंकि उनका कहना है कि पैसा एक ऐसी चीज है जो किसी ना किसी बात में बुराई करवा ही देता है किसी से लिया पैसा यदि उसे समय पर नहीं दे पाए तो सामने वाले से भी अपने व्यवहार खराब हो जाते हैं। और हमेशा करना नहीं चाहते हम जैसे लोगों के सामने रह बचकर बस एक ही सहारा रह जाता है या तो अपनी पत्नी के जेवर गिरवी रख हो या फिर अपनी प्रॉपर्टी के कागज।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!