क्या आप जानते हैं? हिंदी फिल्म के गाने “अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों” के नाम है यह अटूट रिकॉर्ड दर्ज!

हिंदी सिनेमा में शुरुआत से लेकर आज तक आने वाली हर फिल्म में गानों का समावेश रहता है। देखा जाए तो हिंदी सिनेमा बिना गानों के अधूरी सी है। क्योंकि कई फिल्में ऐसी भी होती हैं जिनमें गाने ही फिल्म को हिट करने के लिए काफी होते हैं। शुरुआत से आज तक कि बात की जाए तो ऐसा बहुत कम ही देखने में आया है कि बॉलीवुड की फिल्म में गाने न हो।

ab tumhare hawale watan sathiyo

बॉलीवुड की रिलीज होने वाली प्रत्येक फिल्म में 2 से ज्यादा गाने आपको देखने को मिल जाते हैं। लेकिन 70 और 80 के दशक में कई फिल्में ऐसी भी थी जिनमें बहुत सारे गाने हुआ करते थे। और उस दौर के गाने आज भी सदाबहार है। जो लोगों की जुबां पर आज भी बने रहते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गाने के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका रिकॉर्ड आज तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है।

आज तक का सबसे लम्बी अवधि का गाना है

बता दें कि नॉर्मल ही देखा जाए तो फिल्मों में दर्शाए जाने वाले गानों की लंबाई ज्यादा से ज्यादा 4 से 5 मिनट की होती है लेकिन क्या आपको पता है महानायक अमिताभ बच्चन की एक फिल्म में 15 मिनट लंबा गाना दर्शाया गया था जो आज भी अब तक का गाया हुआ सबसे लंबा गीत है। जिसका रिकॉर्ड आज भी कोई नहीं तोड़ पाया है तो चलो आपको आज बताते हैं कि यह गाना कौन सा है।

दरअसल, साल 2004 में आई फिल्म “अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों” जो कि देश भक्ति के ऊपर बनी थीं। जिसमे अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिका में नजर आए थे। वहीं इस फिल्म का गाना “अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों” है। बॉलीवुड में अब तक बनी सभी फिल्मों के गाने से लंबा है। बता दें कि इस गाने की लंबाई लगभग 15 मिनट है और फिल्म में इस गाने को 3 अलग-अलग सीक्वेंस में दिखाया गया है। 

वहीं फिल्म में इसके अलावा भी गाने हैं लेकिन इस देख भक्ति गाने की लंबाई आज भी रिकॉर्ड है। इसे आज भी 26 जनवरी और 15 अगस्त के दिन बजाया जाता है। क्योंकि यह पूरी तरह से देश भक्ति पर आधारित हैं। वहीं फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ बॉबी देओल और अक्षय कुमार मुख्य भूमिका में नजर आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *