21.6 C
India
Wednesday, October 20, 2021

मध्यप्रदेश में बन रही मोहनिया टनल में दिखा इंजीनियरिंग का शानदार कमाल, सुरंग के ऊपर नहर नीचे सड़क, देखे तस्वीरें

देश में होने वाले हर बड़े निर्माण के लिए उसका मुख्य सूत्रधार पढ़े-लिखे इंजीनियर को माना जाता है उनकी बदौलत ही किसी भी निर्माण को मजबूत और शानदार रूप से बनाया जाता है। आज ऐसे बहुत से निर्माण मौजूद है जिनके लिए इंजीनियरों की जमकर तारीफ की जाती है। हाल ही में एक निर्माण मध्यप्रदेश में भी ऐसा चल रहा है जिसमें इंजीनियर द्वारा किए गए कार्य को लेकर उनकी काफी ज्यादा सराहना हो रही है।

- Advertisement -

Rewa-sidhi Mohaniya Gaht Tunnel 3

दरअसल, मध्यप्रदेश के रीवा-सीधी टू-लेन सड़क प्रोजेक्ट के अन्तर्गत मोहनिया टनल का निर्माण कार्य चल रहा है जिसमें इंजीनियरिंग का कमाल देखने लायक है। खबरों की मानें तो पिछले काफी समय से चल रहे हैं इस निर्माण कार्य को समय से 8 महीने पहले ही पूरा कर दिया जाएगा। वहीं हाल ही में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इस चैनल की समीक्षा की थी। यह काफी बड़ा निर्माण है लेकिन लगातार इंजीनियरिंग और लोगों की मेहनत के चलते ही है समय से पहले कर लिया जाएगा। इसके लिए एनएचएआई और इस कार्य को कर रहे सभी लोगों की काफी सराहना हो रही है।

Rewa-sidhi Mohaniya Gaht Tunnel 1

वहीं हाल ही में इस प्रोजेक्ट को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जानकारी देते हुए एनएचएआई उन्हें चल रहे इस काम से अवगत कराते हुए बताया कि इसका काम 80% तक पूर्ण हो चुका है। जिसे जुलाई 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। बता दें कि जब इसका निर्माण चालू किया गया था। तब इसे 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य था। लेकिन इसे समय से पहले ही पूरा कर लिया जाएगा। वहीं इस तरह तेजी से चल रहे काम को लेकर मुख्यमंत्री ने सभी की काफी सराहना की है और वह सभी के काम से काफी ज्यादा संतुष्ट भी है।

Rewa-sidhi Mohaniya Gaht Tunnel 2

चलो आपको बताते हैं कि मोहनिया टनल के लिए इंजीनियरिंग की इतनी जमकर तारीफ क्यों की जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां मध्य प्रदेश का पहला इतना बड़ा प्रोजेक्ट है जिसमें इस तरह की इंजीनियरिंग का कारनामा सभी को देखने को मिलने वाला है यह एक ऐसा प्रोजेक्ट है जिसमें एक साथ कई चीजों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इस प्रोजेक्ट में सड़क के नीचे नहर और उसके नीचे सुरंग बनाई गई है। इसीलिए इस कार्य के लिए इंजीनियरिंग की खूब तारीफ हो रही है।

Rewa-sidhi Mohaniya Gaht Tunnel 4

खबरों की माने तो 95% कार्य को कर लिया गया है 5% बचे हुए कार्य में टनल के अंदर रोड बनाने से लेकर लाइट लगाने कैमरे लगाने और फिनिशिंग एक्जास्ट का काम बचा हुआ है जिसे भी कुछ समय में पूरा कर लिया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार इस चैनल की एक और साडे 12 किलोमीटर लंबी सड़क तो वहीं दूसरी और 500 मीटर सड़क का निर्माण कर दिया गया है। यह दलाल जब पूरे रूप से बनकर तैयार हो जाएगी तो काफी सुंदर और आकर्षक दिखाई देगी।

आपको बता दें कि इस टनल प्रोजेक्ट में तकरीबन 1004 करोड रुपए खर्च होना है। जिसमें 2290-2290 मीटर की दो टनल का निमार्ण कार्य किया जाना है। इतना ही नहीं इन्हें यह दोनों टनल 13 मीटर चौड़ी और 3-3 लेन की रहने वाली है। इन टनल को काफी बड़ा आकार दिया गया है इनकी चौड़ाई को भी साडे 6 मीटर रखा गया है। इतना ही नहीं इंजीनियरिंग का एक और कमाल दोनों टनल को आपस में जोड़ने में भी देखा गया है बताया जाता है कि दोनों टनल को तीन जगह से जोड़ा गया है। जिससे आप आसानी से जाने के बाद भी वापस घूम कर भी आ सकते हैं।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!