26.7 C
India
Wednesday, September 22, 2021

मध्यप्रदेश के किसान ने उगाई लाल कलर की भिंडी एक किलो की कीमत है 800 रूपए, जाने इसके फायदे

आज सब्जी के रूप में बाजारों में कई तरह की सब्जियां मौजूद हैं जिन्हें सभी लोगों द्वारा खाना काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। वैसे तो हर इंसान काफी ज्यादा चटोरा रहता है किसी को सूखी सब्जी पसंद होती है तो किसी को बिजली लेकिन आज हम एक ऐसी सब्जी की बात करने जा रहे हैं जो सदाबहार है और जिसे सभी खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। इसे कई तरीके से बनाई भी जा सकती है।

- Advertisement -

Red Lady finger

जी हां आज हम बात करने जा रहे हैं भिंडी की आमतौर पर भिंडी को हर इंसान खाना पसंद करता है या हरे किस्म की होती है जिसे तेल में फ्राई करते हुए मसाले के साथ में भी बनाया जाता है या फिर इसे नॉर्मल ही भी बनाया जाता है लेकिन सर की सब्जी की बात करें तो भिंडी सदाबहार कही जा सकती है। लेकिन आपने अभी तक भिंडी की एक ही प्रकार की किस्म को देखा है। ज्यादातर बाजारों में हरे रंग की भिंडी मिलती है और इसी को लोग खाना पसंद करते हैं।

लेकिन आज हम आपको भिंडी की नई प्रजाति के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका कलर लाल होता है इसे मध्य प्रदेश के किसान मिस्रीलाल राजपूत द्वारा अपने खेतों पर उगाया गया है वह इसकी खेती कर रहे हैं तो चलो आपको बताते हैं कि यह भिंडी में क्या गुण मौजूद है जो इसे हरी भिंडी के अपेक्षा ज्यादा महंगा और अच्छा बनाता है। ANI से बात करते हुए किसान ने बताया कि यहां भिंडी हरे रंग की भिंडी से काफी ज्यादा अलग है यह काफी ज्यादा पोष्टिक रहती है यह लाल रंग की होती है।

Red lady finger in madhya pradesh
ANI

वही इसके गुण के बारे में बताते हुए किसान मिश्रीलाल राजपूत ने बताया कि यह भिंडी कई तरह के बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए काफी ज्यादा अच्छी रहती है। उन्होंने बताया कि यह हृदय और ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल करने का काम करती हैं। वही किसान से जब इस नई किस्म की भिंडी के बीज के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि यहां उन्होंने वाराणसी के कृषि अनुसंधान से बीज खरीदा है वे उस समय 1 किलो बीज लेकर आए थे। आगे किसान ने यह भी बताया कि उन्होंने भिंडी में किसी भी तरह का छिड़काव नहीं किया है यह 40 दिनों में अच्छी ग्रोथ में आ गई है।

किसान ने ANI को इस भिंडी की पैदावार के बारे में बताते हुए कहा कि यहां 1 एकड़ में 40-50 क्विंटल आराम से पैदा हो सकती है और यदि मौसम अच्छा रहा और फल अच्छा आया तो यह 70 से 80 क्विंटल भी 1 एकड़ में निकल सकती है। आम भिंडी के मुकाबले इस लाल भिंडी की बाजार में कीमत भी काफी ज्यादा होती है इसे मॉल में 600 से 800 रूपए प्रति किलो के दाम पर बेचा जा सकता है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!