अनारकली से मशहूर मधुबाला को शाम 6 के बाद शूटिंग की नहीं थी इजाजत, रोचक है कहानी!

बदलते दौर के साथ चाहे बॉलीवुड में फिल्मों का तरीका भी बदल गया हो। लेकिन आज भी लोग 70 के दशक की फिल्मो को याद किया करते हैं। उस दौर के गाने भी सदाबहार हुआ करते थे। जिन्हें आज भी सुनने वालों की कमी नहीं है। ये हम इस लिए बात रहे हैं कि आज हम जिस अभिनेत्री की बात करने जा रहे हैं। उनका नाता इन सभी से जुड़ा है।

madhubala biopic1
Image Source: Gooogle

कम उम्र में मिली प्रसिद्धि

हम बात कर रहे हैं ‘मुगल ए आजम’ की मशहूर अभिनेत्री मधुबाला की जिन्होंने हिंदी सिनेमा में अपनी अलग ही पहचान बनाई। मधुबाला ने महज 36 साल की अपनी छोटी सी जिंदगी में सभी को अपनी अदाकारी का दीवाना बना दिया था। आज भी उन्हें लोग मशहूर अदाकारा के नाम से ही जानते हैं। बता दें कि इस अदाकारा ने 23 फरवरी 1969 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। वे उस समय महज 36 साल वर्ष की थी। उनके जाने से पूरे बॉलीवुड को गहरा सदमा लगा। क्योंकि मधुबाला ने अपनी खूबसूरती और नायाब अदाकरी से सभी को अपने बस में कर लिया था।

Madhubala dilip kumar
Image Source: Gooogle

उन्होंने मुगलिया शान-ओ-शौकत दिखाती ‘मुगल ए आजम’ हो या फिर किशोर कुमार और बंधुओं के हास्य से भरी ‘चलती का नाम गाड़ी’, मधुबाला के दिलकश और शोख अंदाज ने इन फिल्मों को यादगार बना दिया। बॉलीवुड में अपनी अदाकरी के जलवे बिखेरने वाली मधुबाला दुनिया की सबसे खूबसूरत औरत मानी जाती हैं।

पिताजी थे सख्त छोटी बहन का कहना

एक इंटरव्यू के दौरान मधुबाला की छोटी बहन ने अपनी बड़ी बहन को लेकर कई राज खोले और बताया कि, ‘हमारे पिता जी बहुत ज्यादा सख्त थे। शाम को 6 बजे के बाद घर से बाहर नहीं जाना और शूटिंग करने के लिए भी नहीं जाना है। अगर हमें या मधुबाला को शूटिंग के लिए जाना है तो सुबह 9 बजे से लेकर शाम को 6 बजे तक का ही समय होता था. घर में कोई मेहमान नहीं आने देते थे और न ही हमें किसी से मिलने देते थे। मुधबाला हमारे लिए सिर्फ एक बहन नहीं थीं बल्कि हमारी मां जैसी थीं.’

madhubala biopic
Image Source: Gooogle

वहीं मधुबाला का नाम ज्रिक आते ही सबसे पहले उनकी खूबसूरती की ज़हन में आती है. मधुबाला थी ही इतनी खूबसूरत आज भी उनके अभिनय और सुपरहिट गानों के लिए याद किया जाता है। उनका निधन उनके दिल में छेद की वजह से हो गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *