Categories: देश

2 लाख में शुरू करें बांस की बोतल का बिज़नेस! होगी मोटी कमाई, सरकार भी करेगी मदद

बांस की बोतल एवं बांस के अन्य प्रोडक्ट का बिजनेस

New Business Idea: देश में कोरोना संक्रमण के फ़ैलने के बाद से लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी जागरुक हो गए हैं. जिसके चलते कई प्रोडक्ट के बिजनेस ने रफ़्तार पकड़ ली है. अगर नौकरी में नहीं हो रही अच्छी कमाई तो आप भी इस बिजनेस को शुरू कर अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं.

नई दिल्ली. आज के समय में लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी जागरुक हो गए हैं. ऐसे में लोगों के दिमाग में कई बिजनेस आइडिया भी आ रहे हैं. लेकिन उनके सामने कई सवाल खड़े हो जाते हैं, जैसे बिजनेस कैसे शुरू किया जाए, कितना पैसा लगेगा, कितना लोन मिलेगा, कितनी जगह की जरूरत पड़ेगी वगैरह. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें ना तो ज्यादा पैसे लगेंगे और साथ ही इसे शुरू करने में सरकार भी आपकी मदद करेगी. बांस की बोतल एवं बांस के अन्य प्रोडक्ट का बिजनेस. जी हां आप बांस के प्रोडक्ट बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इस बिज़नेस के बारे में सबकुछ…

क्या होगी इस बोतल की कीमत
इस बांस की बोतल की क्षमता कम से कम 750 एमएल की होगी और इसकी कीमत 300 रुपये से शुरू होगी. यह बोतलें पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ-साथ टिकाऊ भी हैं. पिछले साल दो अक्टूबर से खादी स्टोर में इस बोतल की बिक्री की शुरुआत होगी. हालांकि केवीआईसी द्वारा पहले ही प्लास्टिक के गिलास की जगह मिट्टी के कुल्हड़ का निर्माण शुरू किया जा चुका है.

यहां से लें ट्रेनिंगखादी ग्रामोद्योग आयोग के मुताबिक, 750 एमएल बांस की बोतल की बाजार में कीमत 300 रुपये से शुरू होती है. आजकल बाजार में इस बोतल की खूब मांग है. बास की बोतल या अन्य सामान बनाने की ट्रेनिंग आप राष्ट्रीय बांस मिशन की वेबसाइट nbm.nic.in से भी हासिल कर सकते हैं. यहां ऐसे कई संस्थानों के बारे में बताया गया है जो बांस से सामान बनाने की ट्रेनिंग देते हैं. इन संस्थानों के बारे में जानकारी इस लिंक nbm.nic.in/Hcssc.aspx से हासिल की जा सकती है.

इतने रुपए को निवेश जरूरी
1.95 लाख रुपए लगाकर शुरू करें ये बिज़नेस. बता दें कि इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए अच्छे खासे निवेश की आवश्यकता नहीं है. हालांकि यदि ये बिज़नेस अगर बड़े स्केल पर शुरू किया जाए तो इस बिज़नेस को शुरू करने का खर्च थोड़ा बढ़ सकता है. घर की सजावट के लिए लोग तरह-तरह की चीजें आजमाते रहते हैं. खासकर बैठक की सजावट के लिए लकड़ी और बेंत से बनी वस्तुएं आमतौर पर इस्तेमाल होती हैं. बांस से बने सोफे, कुर्सियां, सजावटी चीजें रखना नया चलन बन चुका है.

ये भी पढ़ें : बेटी का भविष्य करें सुरक्षित! 21 साल बाद मिलेगा 64 लाख रुपये रिटर्न, सिर्फ 250 रु से खुलवाएं खाता

कहां कितने रुपए खर्च करने होंगे
अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको खादी ग्रामोद्योग की इस प्रोजेक्ट रिपोर्ट के जरिए बता रहे हैं कि आपको इस बिज़नेस को शुरू करने में कहां कितने पैसे खर्च करने होंगे. बांस के प्रोडक्ट बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको 1,70,000 रुपए का रॉ मटेरियल खरीदना होगा.

बांस से और क्या बना सकते हैं आप?
बांस कंस्ट्रक्शन के काम आ रहा है. आप इससे घर बना सकते हैं. फ्लोरिंग कर सकते हैं. फर्नीचर बना सकते हैं. हैंडीक्रॉफ्ट और ज्वैलरी बनाकर कमाई कर सकते हैं. बैंबू से अब साइकिलें भी बनने लगी हैं. कृषि मंत्रालय के अधिकारियों का दावा है कि सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीबीआरआई), रुड़की ने इसे कंस्ट्रक्शन के काम में लाने की मंजूरी दी है. अब शेड डालने के लिए सीमेंट की जगह बांस की सीट भी तैयार की जा रही है.


hindi.news18.com

Leave a Comment