29.2 C
India
Thursday, January 20, 2022

Narmada Expressway: MP में बनेगा 31 हजार करोड़ की लागत से 1265 KM लंबा Narmada Highway Expressway, जोड़ेगा 11 जिलों को

मध्यप्रदेश में इन दिनों विकास कार्य काफी जोरों पर चल रहे हैं प्रदेश की सड़कों को बेहतर बनाने के लिए लगातार सरकार द्वारा जोर दिया जा रहा है इतना ही नहीं इसके साथ ही कई बड़े और नए प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है जिसमें हजारों करोड़ों रुपए की लागत से बड़े और लंबे रोड का निर्माण किया जाएगा जिससे यातायात व्यवस्था को और भी अच्छा और व्यवस्थित बनाया जा सके इस कड़ी में मध्यप्रदेश में नर्मदा हाईवे एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाना है। जो कि तकरीबन 31000 करोड रुपए की लागत से बनेगा जिसमें 1265 किलोमीटर लंबी सड़कों का निर्माण होगा।

- Advertisement -

Narmada Expressway

एक किलोमीटर की लागत 25 करोड़

बताया जा रहा है कि यह देश का सबसे लंबा सिक्सलेन प्रोजेक्ट होने वाला है। जो कि तकरीबन 11 जिलों से गुजरेगा और इस दौरान कई शहरों को भी जोड़ने का काम यह एक्सप्रेसवे करेगा जिसमें प्रदेश के कई बड़े शहर भी मौजूद है। इस एक्सप्रेस वे निर्माण की बात की जाए तो खबरों के अनुसार इसका 1 किलोमीटर बनने के लिए तकरीबन 25 करोड़ रुपए खर्च होने वाले हैं। इसे काफी शानदार और अच्छा मजबूत बनाया जाएगा जिसमें सड़क के दोनों और राइट ऑफ बनाया जाएगा जो 100 मीटर का होगा। एक्सप्रेस वे की सहायता से मध्य प्रदेश के अनूपपुर से छत्तीसगढ़ को जोड़ा जाएगा।

Narmada Expressway 1

छत्तीसगढ़ से गुजरात तक जुड़ेगा

इसके अलावा नर्मदा हाईवे एक्सप्रेस वे को अलीराजपुर की सड़क के सहारे अहमदाबाद से जोड़ा जाएगा और इसी के साथ यहां गुजरात से भी जुड़ जाएगा। इस पूरे प्रोजेक्ट प्रदेश के 12 स्टेट हाईवे और नेशनल हाईवे को भी शामिल किया जाना है। रिपोर्ट के अनुसार जिन स्टेट हाईवे का नाम चयन किया गया है उनमें से अधिकतर अभी टूलेन के बने हुए हैं जिन्हें बढ़ाकर फोरलेन का कर दिया जाएगा। खबरों की मानें तो नर्मदा हाईवे एक्सप्रेस वे का प्रेजेंटेशन लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव देख चुके हैं लेकिन अभी इसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने और प्रजेंट करना है।

Narmada Expressway 3

12 बड़े शहर जुड़ेंगे

बताया जा रहा है कि जैसे ही मुख्यमंत्री द्वारा इस प्रोजेक्ट को पास कर दिया जाएगा उसके बाद में इसको लेकर तैयारियां चालू कर दी जाएगी। प्रदेश में बनने वाले इस नर्मदा हाईवे एक्सप्रेस वे से प्रदेश के कई शहर के साथ ही छोटे बड़े कसबे भी इस से कनेक्ट हो जाएंगे बताया जा रहा है कि हरदा रूट में आने वाले सभी हाईवे को सिक्स लेन कर दिया जाएगा। साथ ही यहां प्रदेश की सबसे बड़ी और सबसे लंबी सड़क होने वाली है इसके अलावा इसमें 30 नेशनल हाईवे भी जुड़ेंगे साथ ही 12 बड़े शहरों को जोड़ने का यह काम करेगा। यहां प्रोजेक्ट यमुना हाईवे एक्सप्रेस वे से 4 गुना बड़ा रहेगा।

Narmada Expressway 4

खबरों की माने तो नर्मदा हाईवे एक्सप्रेस वे कि निर्माण के साथ ही सरकार छोटे-मोटे कस्बों के निर्माण पर भी काफी ज्यादा जोर दे रही है इसके साथ ही 6 से ज्यादा इंटरेस्ट ले लिया का निर्माण पर भी सरकार द्वारा जो दिया जा रहा है और कई आसपास में छोटी सीटीओ को डिवेलप करने का भी प्लान इस प्रोजेक्ट के साथ में बन रहा है।

- Advertisement -

Related Articles

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!