Categories: देश

सोनिया ने 6 नेताओं पर लगाया कांग्रेस को संवारने के लिए दांव, जानें 10 अहम बातें

संसद के मानसून सत्र से पहले हुए ये बदलाव काफी अहम मानें जा रहे हैं.

राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले रणदीप सुरजेवाला को कांग्रेस अध्यक्ष को सलाह देने वाली 6 सदस्यों की उच्च स्तरीय समिति में शामिल किया गया है.

नई दिल्ली. संसद के मानसून सत्र की शुरुआत से पहले कांग्रेस में बड़ा संगठनात्मक फेरबदल किया गया है. कांग्रेस ने शुक्रवार को संगठन में बदलाव की नई लिस्ट जारी की है. नई लिस्ट के मुताबिक, गुलाम नबी आजाद से पार्टी ने महासचिव का पद छीन लिया गया है. इसके साथ ही राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले रणदीप सुरजेवाला को कांग्रेस अध्यक्ष को सलाह देने वाली 6 सदस्यों की उच्च स्तरीय समिति में शामिल किया गया है. सोनिया गांधी को संगठनात्मक बदलाव के लिए पत्र लिखने वाले 23 नेताओं में शामिल आज़ाद को महासचिव पद से हटाने के साथ ही CWC में स्थान दिया गया है.

आइए जानते हैं कांग्रेस के संगठनात्मक बदलाव की 10 महत्वपूर्ण बातें…

पार्टी ने गुलाम नबी आजाद से महासचिव का पद छीन लिया है. जानकारी के लिए बता दें कि गुलाम नबी आजाद रियाणा राज्य के प्रभारी थे.

मधुसूदन मिस्त्री को केंद्रीय चुनाव समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. कांग्रेस कार्यसमिति में राहुल गांधी का कद अब भी ऊपर है. सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के बाद उनका तीसरा स्थान है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी कहे जाने वाले रणदीप सिंह सुरजेवाला को पार्टी ने कांग्रेस अध्यक्ष को सलाह देने वाली उच्च स्तरीय छह सदस्यीय विशेष समिति का हिस्सा बनाया है. इसके साथ ही सुरजेवाला को कर्नाटक प्रभारी की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है.

केसी वेणुगोपाल को संगठन की जिम्मेदारी दी गई है. प्रियंका गांधी को यूपी का प्रभारी बनाया गया है.

कांग्रेस महासचिवों में मुकुल वासनिक को मध्य प्रदेश की, हरीश रावत को पंजाब की, ओमान चांडी को आंध्र प्रदेश की, तारीक अनवर को केरल और लक्षद्वीप की, जितेंद्र सिंह को असम की, अजय माकन को राजस्थान की जिम्मेदारी दी गई है.

नए सीडब्ल्यूसी सदस्य के तौर पर दिग्विजय सिंह, राजीव शुक्ला, मनिकम टैगोर, प्रमोद तिवारी, जयराम रमेश, एचके पाटिल, सलमान खुर्शीद, पवन बंसल, दिनेश कुंदुरो, मनीष चतरथ और कुलजीत नागरा को शामिल किया गया है.

अब कांग्रेस के सचिव प्रभारी प्रशासन पवन कुमार बंसल होंगे. आशा कुमारी की पंजाब से छुट्टी कर दी गई है. हरीश रावत अब पंजाब कांग्रेस के प्रभारी महासचिव का पद संभालेंगे.

सुरजेवाला के अलावा राहुल के ही खास माने जाने वाले मनकीम टैगोर को तेलंगाना का प्रभारी सचिव के तौर पर नियुक्त किया गया है.

जितिन प्रसाद को कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का प्रभारी बनाया है. बता दें कि जितिन का नाम उन नेताओं में शामिल हैं उन्होंने विवादास्पद चिट्ठी पर हस्ताक्षर किए थे.

पार्टी ने पत्र विवाद की पृष्भूमि में 24 अगस्त को हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में बनी सहमति के मुताबिक छह सदस्यीय एक विशेष समिति का गठन किया है. यह समिति पार्टी के संगठन एवं कामकाज से जुड़े मामलों में सोनिया गांधी का सहयोग करेगी. इस विशेष समिति में एके एंटनी, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, केसी वेणुगोपाल, मुकुल वासनिक और रणदीप सिंह सुरजेवाला शामिल हैं.


hindi.news18.com

Leave a Comment