Categories: देश

सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा- भारत में कोरोना वैक्सीन ट्रायल जारी, कोई समस्या नहीं

सीरम इंस्टीट्यूट ने एस्ट्राजेनेका के साथ कोविड- 19 टीके की एक अरब खुराक का उत्पादन करने के लिये कॉन्ट्रैक्ट किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute of India-SII) का यह वक्तव्य ऐसे समय आया है जबकि एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) इसका परीक्षण रोक दिया है. कंपनी ने ब्रिटेन में परीक्षण के दौरान यह टीका लेने वाले एक के बीमार पड़ने के बाद परीक्षण रोकने का कदम उठाया है.

नई दिल्ली. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India-SII) ने बुधवार को कहा कि एस्ट्राजेनेका की कोविड- 19 के प्रोजेक्ट (AstraZeneca Plc’s potential Covid-19 vaccine) का भारत में परीक्षण जारी है. इसमें कोई समस्या सामने नहीं आई है. सीरम इंस्टिट्यूट का यह वक्तव्य ऐसे समय आया है जबकि एस्ट्राजेनेका इसका परीक्षण रोक दिया है. कंपनी ने ब्रिटेन में परीक्षण के दौरान यह टीका लेने वाले एक के बीमार पड़ने के बाद परीक्षण रोकने का कदम उठाया है.

सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा, ‘ब्रिटेन में चल रहे परीक्षण के बारे में हम कुछ ज्यादा नहीं कह सकते हैं. लेकिन जहां तक भारत में चल रहे परीक्षण की बात है यह जारी है और इसमें कोई समस्या सामने नहीं आई है.’

100 करोड़ वैक्सीन का उत्पादन करेगा सीरम इंस्टिट्यूट
सीरम इंस्टीट्यूट ने एस्ट्राजेनेका के साथ कोविड- 19 टीके की एक अरब खुराक का उत्पादन करने के लिये कॉन्ट्रैक्ट किया है. यह टीका आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित किया जा रहा है.एस्ट्रेजेनेका वैक्सीन का भारत में ट्रायल कर रहा है सीरम इंस्टिट्यूट

भारतीय कंपनी एस्ट्राजेनेका के संभावित टीके का भारत में चिकित्सीय परीक्षण कर रही है. भारत के दवा महानियंत्रक ने पिछले महीने ही पुणे स्थित इस कंपनी को इस टीके का भारत में दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण करने की अनुमति दी थी.

सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा है कि एक व्यक्ति को अज्ञात बीमारी होने के बाद कंपनी ने उसकी दवा परीक्षण की मानक समीक्षा को देखते हुये आगे का परीक्षण स्थगित किया है. इससे शोधकर्ताओं को परीक्षण की सत्यता बनाये रखने के साथ ही दवा के सुरक्षित होने आंकड़ों को जांचने का मौका भी मिलेगा.

कोविड- 19 टीके का अंतिम चरण का अध्ययन अस्थाई तौर पर रोक दिया गया
उधर, न्यूयार्क से प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक एस्ट्राजेनेका के कोविड- 19 टीके का अंतिम चरण का अध्ययन अस्थाई तौर पर रोक दिया गया है. कंपनी जांच कर रही है कि टीका लेने वाले एक व्यक्ति का बीमार होना कहीं टीके का साथ में कोई दूसरा प्रतिकूल प्रभाव तो नहीं है.

एस्ट्राजेनेका ने मंगलवार शाम जारी एक वक्तव्य में कहा है, ‘टीके को लेकर उसकी मानक समीक्षा प्रक्रिया में फिलहाल ठहराव आया है, इस दौरान उसके सुरक्षा आंकड़ों की समीक्षा की जा रही है.’


hindi.news18.com

Leave a Comment