Categories: देश

शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर, SEBI ने दी नए नियम को मंजूरी

शेयर मार्केट में निवेश करने वालों के लिए सेबी ने नया नियम बना दिया है.

सेबी (SEBI) ने नेशन स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) को निवेशकों के ई-केवाईसी आधार प्रमाणीकरण (Authentication) की मंजूरी दे दी है. इससे पहले पूंजी बाजार नियामक ने सीडीएसएल, एनएसडीएल समेत 8 एंटिटीज को इसकी अनुमति दी थी.

नई दिल्‍ली. शेयर बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने नेशन स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) को निवेशकों के ई-केवाईसी आधार प्रमाणीकरण (Authentication) की मंजूरी दे दी है. इससे पहल सेवी ने मई में सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेस लिमिटेड (CDSL), नेशनल सिक्‍योरिटी डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL), बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE), सीडीएसएल वेंचर्स, एनएसडीएल डेटाबेस मैनेजमेंट, एनएसई डाटा एंड एनालिटिक्‍स, सीएएमएस इंवेस्‍टर सर्विसेस और कंप्‍यूट एज मैनेजमेंट सर्विसेस (CAMS) को इसकी मंजूरी दी थी. आसान शब्‍दों में समझें तो अब एनएसई को निवेशकों का ई-केवाईसी करने का अधिकार मिल गया है.

एनएसई को UIDAI में केवाईसी यूजर के तौर पर कराना होगा रजिस्‍ट्रेशन
सेबी ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड इस संबंध में निर्धारित शर्तों का पालन करने के लिए UIDAI के आधार प्रमाणीकरण सेवा (Authentication Services) का काम करेगा. इसके लिए एनएसई को UIDAI में केवाईसी इस्‍तेमाल करने वाली एजेंसी (KUA) के तौर पर रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा. यूआईडीएआई में रजिस्‍ट्रेशन कराने से सेबी में रजिस्‍टर्ड इंटरमीडियरीज (Intermediaries) या म्‍यूचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स (MF Distributors) को अपने ग्राहकों का केवाईसी करने का अधिकार मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें- सोने और चांदी की कीमतों में आज फिर से आई तेजी, जानिए 10 ग्राम के नए भावइंटरमीडियरीज या MF Distributors का केयूए के साथ होगा करार

केयूए के जरिये आधार प्रमाणीकरण सेवा का इस्‍तेमाल करने के इच्‍छुक सेबी में रजिस्‍टर्ड इंटरमीडियरीज या म्‍यूचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स को केयूए के साथ समझौता करना होगा. साथ ही केयूए के साथ Sub-KUAs के तौर पर रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा. समझौता यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के तय मानकों के आधार पर ही होगा. समय-समय पर केयूए और सब-केयूए को यूआईडीएआई की ओर से बताई जाने वाली प्रक्रिया को पूरा करना होगा. यूआईडीएआई की ओर से सीडीएसएल को अगस्‍त में और सीडीएसएल वेंचर्स को जुलाई में लोकल ऑथेंटिकेशन यूजर एजेंसी (AUA) या केयूए के तौर पर काम करने के लिए हरी झंडी मिल चुकी है.


hindi.news18.com

Leave a Comment