Categories: देश

विदेशी बाजारों के बाद घरेलू वायदा बाजार में भी सस्ता हुआ सोना, इस वजह से आई बड़ी गिरावट

Gold Silver Price Today 09 September 2020- दुनिया के बड़े देशों के सेंट्रल बैंकों की बैठक से पहले अमेरिकी डॉलर में तेजी आई है. इसी का असर आज सोने की कीमतों पर दिख रहा है.

Gold Silver Price Today 09 September 2020- दुनिया के बड़े देशों के सेंट्रल बैंकों की बैठक से पहले अमेरिकी डॉलर में तेजी आई है. इसी का असर आज सोने की कीमतों पर दिख रहा है.

मुंबई. अमेरिकी डॉलर (USD-US Dollar) में आई तेजी की वजह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतें (Gold Price Down) लुढ़क गई है. इसी का असर आज घरेलू वायदा बाजार पर भी दिख रहा है. बुधवार को घरेलू वायदा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली. एमसीएक्स पर, अक्टूबर डिलीवरी वाला सोना 233 रुपये की गिरावट के साथ 51120 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा था. पिछले सत्र में यह 51353 रुपये के भाव पर बंद हुआ था और आज सुबह गिरावट के साथ 51165 रुपये पर खुला. दिसंबर डिलीवरी वाली चांदी 605 रुपये की गिरावट के साथ 67889 रुपये प्रति किलो के भाव पर ट्रेड कर रही थी. पिछले सत्र में यह 68494 रुपये पर बंद हुई थी और आज सुबह गिरावट के साथ 68056 रुपये के भाव पर खुली.

आज क्या होगा घरेलू बाजार में- एक्सपर्ट्स का कहना है कि आज सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है. हालांकि, बड़ी गिरावट की आशंका नहीं है. इससे पहले मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी वाले सोने के दाम 51,867 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 51,989 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए थे. इस दौरान कीमतों में 122 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी आई. गोल्ड की तरह चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिली. मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में एक किलोग्राम चांदी के दाम 69,325 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 69,665 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए.

VIDEO-सोने और चांदी की कीमतों को लेकर क्या है एक्सपर्ट्स

अब आगे क्या होगा- दुनिया की बड़ी रिसर्च एजेंसी जेफरीज की रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिकी डॉलर में आई तेजी की वजह से सोने की कीमतें गिरी है. उनका मानना है कि अगर मौजूदा स्तर से डॉलर और मज़बूत होता है तो सोने की कीमतें 1900 डॉलर प्रति औंस के नीचे आ सकती है. ऐसे में सोने में तेज बिकवाली की संभावना है.


hindi.news18.com

Leave a Comment