Categories: देश

लॉकडाउन की वजह से जुलाई में औद्योगिक उत्पादन 10.4 फीसदी घटा

औद्योगिक उत्पादन में गिरावट

IIP Data July: आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में 11.1 फीसदी की गिरावट रही. इसी तरह खनन क्षेत्र का उत्पादन 13 प्रतिशत तथा बिजली क्षेत्र का उत्पादन 2.5 फीसदी घटा.

नई दिल्ली. विनिर्माण, खनन और बिजली क्षेत्र के खराब प्रदर्शन की वजह से जुलाई माह में औद्योगिक उत्पादन (IIP) में 10.4 फीसदी की गिरावट आई है. शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में 11.1 फीसदी की गिरावट रही. इसी तरह खनन क्षेत्र का उत्पादन 13 फीसदी तथा बिजली क्षेत्र का उत्पादन 2.5 फीसदी घटा.

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों तथा देशभर में लॉकडाउन की वजह से कई औद्योगिक क्षेत्र के प्रतिष्ठान मार्च अंत से परिचालन नहीं कर पाये हैं.’’

यह भी पढ़ें: राजस्व घाटे की भरपाई के लिए केंद्र ने 14 राज्यों को 6195 करोड़ रुपये का अनुदान जारी किया

बयान में कहा गया है कि इससे लॉकडाउन के दौरान इन प्रतिष्ठानों का उत्पादन प्रभावित हुआ. बाद में अंकुशों को हटाए जाने के बाद औद्योगिक गतिविधियां शुरू हो रही हैं. जुलाई 2020 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) 118.1 अंक रहा. जबकि इससे पहले अप्रैल, मई और जून 2020 में यह क्रमश: 54, 89.5 और 108.9 अंक रहा था.

इन्वेस्टमेंट एक्टिविटी के इंडिकेटर कैपिटल गुड्स आउटपुट में जुलाई महीने के दौरान 28.8 फीसदी की गिरावट आई है. इसके पहले जून महीने में यह 36.8 फीसदी पर था. कंज्यूमर ड्यूरेबल्स आउटपुट के आंकड़ों में भी गिरावट देखने को मिली. जुलाई महीने में यह 23.6 फीसदी लुढ़का है. (भाषा इनपुट के साथ)


hindi.news18.com

Leave a Comment