Categories: देश

राज्यसभा उपसभापति पद: नीतीश कुमार ने नवीन पटनायक से की बात, NDA उम्मीदवार के लिए मांगा समर्थन

नीतीश कुमार ने पटनायक से अनुरोध किया कि बीजेडी हरिवंश नारायण सिंह का समर्थन करे.

Rajya Sabha Deputy Chairman: नीतीश कुमार ने पटनायक से अनुरोध किया कि बीजद हरिवंश नारायण सिंह का समर्थन करे. मुख्यमंत्री आवास ‘नवीन निवास’ के एक सूत्र ने यह बताया. बीजद ने पिछले चुनाव में भी हरिवंश का समर्थन किया था.

भुवनेश्वर. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बृहस्पतिवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को फोन कर राज्यसभा उपसभापति पद के लिए राजग के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह के लिए बीजू जनता दल (बीजद) का समर्थन मांगा. सूत्रों ने यह जानकारी दी. हरिवंश जनता दल (यू) से सांसद हैं और उन्होंने बुधवार को नामांकन-पत्र भरा.

नीतीश कुमार ने पटनायक से अनुरोध किया कि बीजद हरिवंश नारायण सिंह का समर्थन करे. मुख्यमंत्री आवास ‘नवीन निवास’ के एक सूत्र ने यह बताया. बीजद ने पिछले चुनाव में भी हरिवंश का समर्थन किया था. संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से एक अक्टूबर तक है. उपसभापति पद का चुनाव सत्र के पहले ही दिन होने की संभावना है.

नामांकन प्रक्रिया सात सितंबर से शुरू हुई है तथा 11 सितंबर तक चलेगी. राज्यसभा सदस्य के रूप में हरिवंश का कार्यकाल इस साल की शुरुआत में पूरा हो गया था जिसके चलते चुनाव की आवश्यकता पड़ी. उन्होंने 2018 में उपसभापति पद के चुनाव में कांग्रेस के बी के हरिप्रसाद को हराया था. भाजपा को 140 सांसदों का समर्थन मिलने की उम्मीद है तथा हरिवंश के फिर से चुने जाने के आसार हैं.

क्या है आंकड़ा?राज्यसभा में फिलहाल सदस्यों की कुल संख्या 240 है. अगर चुनाव वाले दिन सभी सदस्य वोट करते हैं तो जीतने के लिए 121 मतों की जरूरत पड़ेगी. बीजेपी के 87 सदस्यों समेत एनडीए के पास 105 सांसदों का समर्थन हासिल है. वर्तमान हालात को देखते हुए वाईएसआर कांग्रेस के 6, एआईएडीएमके के 9 और बीजू जनता दल के भी 9 सदस्यों के भी एनडीए के ही समर्थन में वोट करने की संभावना है. ऐसे में हरिवंश के पास 129 सदस्यों का समर्थन हासिल है.


hindi.news18.com

Leave a Comment