Categories: देश

भारत-पाकिस्तान सीमा पर अवैध सुरंग को मजबूत बना रही हैं चीनी कंपनियां

(सांकेतिक तस्वीर) जम्मू में भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ के लिए पाकिस्तान द्वारा बनाई गई सुरंग को मजबूत करने के लिए और उनके एंट्री एग्जिट प्वाइंट को छुपाने के लिए चीनी कंपनियों की मदद ली जा रही है.

India Pakistan Border: इन सुरंगों को पाकिस्तान सेना के बैट कमांडो दस्ते के लोग और आतंकी संगठनों के शीर्ष कमांडरों की आवाजाही के लिए ही बनाया गया है ताकि इनको नुकसान कम से कम हो.

नई दिल्ली. पाकिस्तान (Pakistan)चीन की मदद से भारत पाकिस्तान सीमा पर सुरंग (Tunnel) बनवा रहा है. अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा एजेंसियों की जांच में ये बात सामने आई है. चीनी कंसट्रक्शन कंपनियों की मदद से इन सुरंग की खुदाई की जाती है और इनमें फिनिशिंग मटेरियल लगाया जाता है.मकसद है कि पाकिस्तान से घुसनेवाले आतंकी वारदात को अंजाम देकर वापस पाकिस्तान लौट जाएं. बीएसफ की टनल डिटेक्टिंग एक्सरसाइज में पाकिस्तान चीन गठबंधन से जुड़े कई अन्य पहलुओं का भी खुलासा हुआ है.

चीनी कंपनियों की मदद
जम्मू में भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ के लिए पाकिस्तान द्वारा बनाई गई सुरंग को मजबूत करने के लिए और उनके एंट्री एग्जिट प्वाइंट को छुपाने के लिए चीनी कंपनियों की मदद ली जा रही है. 28 अगस्त को भारत पाक सीमा पर मिली सुरंग की जांच में इन कड़ियों को जोड़नेवाले तथ्य सामने आए हैं. सुरंग को इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि हथियारों के साथ आसानी से उसमें घुसा जा सकता है और भारत की सीमा में दाखिल होकर बाहर जाया जा सकता है, सुरंग की फिनिशिंग बेहतरीन तरीके से की गई है.

सुरंगों के जरिए कई बार घुसपैठइन सुरंगों को पाकिस्तान सेना के बैट कमांडो दस्ते के लोग और आतंकी संगठनों के शीर्ष कमांडरों की आवाजाही के लिए ही बनाया गया है ताकि इनको नुकसान कम से कम हो. खुफिया एजेंसी सूत्रों के मुताबिक उम्दा ट्रेनिंग पा चुके कमांडर जब इन सुरंग के जरिए भारत में दाखिल होते हैं तो उनके पकड़े जाने का खतरा काफी कम होता है .पिछले एक सालों में इन सुरंगों के जरिए कई बार घुसपैठ की कोशिश भी की गई है

पाकिस्तान की चाल
सुरंग बारिश या किसी अन्य मौसम में धंसे न इसके लिए चीनी कंपनियों के आधुनिक कंसट्रक्शन मशीन इनका निर्माण करती हैं जबकि कंसट्रक्शन मटेरियल को पाकिस्तान से ही लाया जाता है. पिछले दो सालों में चार ऐसी सुरंग मिली हैं उस इलाके में जहां इस नए तरीके का खुलासा हुआ है. सीमा पर तैनात बीएसएफ और सेना के जवान अब पाकिस्तान की इसी चाल के मुताबिक अपनी रणनीति तैयार कर रहे हैं


hindi.news18.com

Leave a Comment