Categories: देश

बेनतीजा रही ब्रिगेड स्‍तर की बातचीत, लद्दाख में चीन की हरकतों पर सेना की पैनी नजर: सूत्र

पूर्वी लद्दाख इलाके में हालात नाजुक बने हुए है (सांकेतिक फोटो)

लद्दाख हालात नाजुक बने हुए हैं. गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) स्थित पैंगोंग झील (Pagong Tso Lake) के दक्षिणी किनारे पर स्थित भारतीय इलाके (Indian Territory) पर कब्जे के लिए चीन द्वारा 29 अगस्त और 30 अगस्त को की गई असफल कोशिश के बाद एक बार फिर तनाव बढ़ गया है.

नई दिल्ली. भारतीय और चीनी सेनाओं (Indian and Chinese armies) ने तनाव को कम करने के प्रयासों में पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में रविवार को एक और दौर की वार्ता की. हालांकि, सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि दोनों पक्षों द्वारा पिछले हफ्ते बनी टकराव की स्थिति के बाद अतिरिक्त सैनिकों (additional soldiers) तथा हथियारों (Weapons) को पहुंचाने के कारण स्थिति ‘नाजुक’ बनी हुई है. सूत्रों ने कहा कि चुशूल के पास करीब चार घंटे तक चली ब्रिगेड कमांडर स्तर की बातचीत (Brigade commander level conversation) में कोई ठोस परिणाम नहीं निकल पाया. उन्होंने कहा कि भारतीय सेना (Indian Army) अत्यधिक उच्च स्तर की सतर्कता बरत रही है और इलाके में किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार है.

सूत्रों के मुताबिक क्षेत्र में कुल मिलाकर हालात नाजुक बने हुए हैं. गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) स्थित पैंगोंग झील (Pagong Tso Lake) के दक्षिणी किनारे पर स्थित भारतीय इलाके (Indian Territory) पर कब्जे के लिए चीन द्वारा 29 अगस्त और 30 अगस्त को की गई असफल कोशिश के बाद एक बार फिर तनाव बढ़ गया है. भारत ने पैंगोंग झील के दक्षिण (south) में रणनीतिक रूप से अहम कई ऊंचाई वाले स्थानों (hights) पर मुस्तैदी बढ़ा दी है.

15 जून को भारत और चीनी सैनिकों के बीच गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई थी
चीन की घुसपैठ की कोशिश के मद्देनजर भारत ने अतिरिक्त जवानों को भेजा है और संवेदनशील इलाकों में हथियारों की तैनाती की है. चीन द्वारा पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर यथास्थिति बदलने की कोशिश के मद्देनजर भारत ने इलाके में अपनी सैन्य उपस्थिति और बढ़ा दी है.यह भी पढ़ें: SSR Case- रिया ने NCB को बताया- शोविक से सुशांत के लिए मंगवाती थी ड्रग्स

उल्लेखनीय है कि 15 जून को दोनों देशों के बीच तनाव कई गुना तब बढ़ गया था जब भारत और चीनी सैनिकों के बीच गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई और भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए. चीन की ओर से झड़प में हताहतों की जानकारी नहीं दी गई है लेकिन अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक गलवान झड़प में चीन के 35 सैनिक मारे गए.


hindi.news18.com

Leave a Comment