Categories: देश

तेलंगाना: नये सचिवालय में बनेंगे मंदिर-मस्जिद और चर्च, KCR बोले- ये गंगा-जमुनी तहजीब का प्रतीक

हैदराबाद. राजधानी हैदराबाद में बन रहे तेलंगाना सरकार (Telangana Government) के नए सचिवालय (New Secretariat Complex) में मंदिर, मस्जिद और चर्च भी होंगे. राज्य के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (KCR) ने ये ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि आगामी विधान सत्र की समाप्ति के बाद उसी दिन सभी स्थलों के लिए आधारशिला रखी जाएगी. केसीआर ने कहा राज्य के सचिवालय में मंदिर-मस्जिद और चर्च के जरिए गंगा-जमुनी तहजीब को प्रदर्शित किया जाएगा. वहीं, कुछ दक्षिणपंथी खेमे के नेता अलग-अलग अंदाज में सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के कार्यालय की तरफ से जारी बयान में बताया गया है, ‘पुराने सचिवालय की बिल्डिंग गिराते वक्त क्षतिग्रस्त हुए एक मंदिर और दो मस्जिदों को सरकारी खर्च पर बनाने का फैसला किया गया है. वहीं, ईसाई समुदाय की मांग का ध्यान रखते हुए नये सचिवालय में चर्च भी बनवाया जाएगा.’

ये भी पढ़ें- कोरोना के खिलाफ हमारा हथियार है लॉकडाउन, सरकार इसे और बढ़ाए: CM केसीआर

केसीआर ने शनिवार को मुस्लिम समुदाय के लोगों के साथ मस्जिद निर्माण को लेकर बैठक भी की. इस दौरान मस्जिद के एरिया समेत बाकी तमाम मसलों पर चर्चा की गई. इसके बाद सीएम केसीआर ने कई फैसले लिए.बीते जुलाई महीने में पुराने सचिवालय की बिल्डिंग गिराते वक्त वहां पहले से स्थित पूजा स्थल क्षतिग्रस्त हो गए थे. इसके बाद मुख्यमंत्री ने कहा था कि नए धार्मिक स्थलों का निर्माण कराया जाएगा. जिसके बाद तेलंगाना सरकार ने एक मंदिर, दो मस्जिद और एक चर्च के निर्माण का फैसला किया है.

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा, ‘750 वर्ग फुट (कुल 1500 वर्ग फीट) में इमाम क्वार्टर सहित सरकार दो मस्जिदों का निर्माण करेगी. नई मस्जिदें उसी स्थान पर बनाई जाएंगी, जहां वे नए सचिवालय में थे. निर्माण के बाद नई मस्जिदें राज्य वक्फ बोर्ड को सौंप दिया जाएंगे.’

ये भी पढ़ें- बिहार चुनाव : BJP और JDU में सबसे बड़ी पार्टी बनने की खींचतान, दलित वोट पर दोनों की नजर

राव ने कहा, ‘मंदिर का निर्माण 1,500 वर्ग फीट में भी किया जाएगा और निर्माण के बाद मंदिर को एंडॉमेंट्स विभाग को सौंप दिया जाएगा.’ उन्होंने कहा कि चूंकि ईसाई समुदाय की मांग थी कि नए सचिवालय में उनके पास भी चर्च होना चाहिए, लिहाजा सरकार चर्च का निर्माण करेगी. (PTI इनपुट के साथ)


hindi.news18.com

Tags: Telangana
Leave a Comment