Categories: देश

चंदा कोचर के पति दीपक पर शिकंजा, 19 सितंबर तक ED की हिरासत में

नई दिल्लीः ICICI बैंक की पूर्व प्रबंध निदेशक चंदा कोचर की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ गई हैं. उनके पति दीपक कोचर को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में  शिकंजे में लिया गया है. विशेष पीएमएलए अदालत ने मंगलवार को दीपक कोचर को सितंबर 19 तक ईडी की हिरासत में भेज दिया है. ED उनसे केस के संबंध में पूछताछ करेगी.  कोचर को सोमवार को ईडी ने गिरफ्तार किया था.

सोमवार को किया था गिरफ्तार
जानकारी के मुताबिक, ICICI बैंक की पूर्व एमडी और सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार को गिरफ्तार किया था. इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने जनवरी में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व एमडी और सीईओ चंदा कोचर व उनके परिवार की संपत्ति को जब्त कर लिया था.

कुल 78 करोड़ की चल अचल संपत्ति जब्त हुई थी. इसमें मुंबई में एक फ्लैट और चंदा के पति के कंपनी की प्रापर्टी शामिल थी.

1,875 करोड़ का कर्ज गलत तरीके से किया मंजूर
प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले साल चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर, धूत और अन्य के खिलाफ आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन समूह को 1,875 करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी देने के मामले में कथित अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की जांच के लिए पीएमएलए के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया था.

सीबीआई की प्राथमिकी (एफआईआर) के आधार पर प्रवर्तन निदेशालय ने कार्रवाई की थी.

3250 करोड़ का लोन मामले में हुई गिरफ्तारी
दीपक कोचर की यह गिरफ्तारी ईडी ने वीडियोकॉन ग्रुप के प्रमुख वेणुगोपाल धूत को आईसीआईसीआई बैंक की ओर से 3250 करोड़ रुपये का लोन दिए जाने के मामले में की है. इस मामले में यह पहली बड़ी गिरफ्तारी है.

ईडी आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन समूह को दिए गये ऋण मामले में अनियमितता और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर और कई अन्य के खिलाफ जांच कर रही थी.

यह भी पढ़िए-रिया के गिरफ्तारी की इनसाइड स्टोरी: कैसे और किस वजह से हुई रिया की गिरफ्तारी?

zeenews.india.com

Leave a Comment