Categories: देश

खुशखबरी: अब J&K के बाहर के 500 श्रद्धालु रोजाना कर पाएंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन

वैष्णो देवी यात्रा: जम्मू कश्मीर के बाहर के श्रद्धालुओं की संख्या बढाई गई: अधिकारी

Vaishno Devi Yatra: श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (Shri Mata Vaishno Devi Shrine Board) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार ने बताया, ‘गुफा मंदिर की तीर्थयात्रा सुचारू रूप से आगे बढ़ रही है और प्रत्येक गुजरते दिन के साथ गति बढ़ रही है. इसे ध्यान में रखते हुए जम्मू कश्मीर के बाहर के श्रद्धालुओं के लिए कोटा प्रतिदिन 500 तक बढ़ाया जा रहा है.’

जम्मू. जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के रियासी जिले में वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple) को तीर्थयात्रा के लिए फिर से खोले जाने के लगभग तीन सप्ताह बाद श्राइन बोर्ड ने केन्द्र शासित प्रदेश के बाहर के तीर्थयात्रियों के वास्ते कोटा प्रतिदिन 500 तक बढ़ा दिया है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित वैष्णो देवी मंदिर को कोविड-19 महामारी के कारण लगभग पांच महीनों तक बंद रखे जाने के बाद 16 अगस्त को फिर से खोला गया था. प्रतिदिन दो हजार श्रद्धालुओं के दर्शन करने की सीमा तय की गई थी जिसमें जम्मू कश्मीर के बाहर श्रद्धालुओं की संख्या 100 थी.

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार ने बताया, ‘गुफा मंदिर की तीर्थयात्रा सुचारू रूप से आगे बढ़ रही है और प्रत्येक गुजरते दिन के साथ गति बढ़ रही है. इसे ध्यान में रखते हुए जम्मू कश्मीर के बाहर के श्रद्धालुओं के लिए कोटा प्रतिदिन 500 तक बढ़ाया जा रहा है.’ अधिकारियों ने बताया कि तीर्थयात्रियों को केवल ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण के बाद तीर्थयात्रा करने की अनुमति है. ऐसा पंजीकरण काउंटरों पर लोगों की भीड़ जुटने से बचने के लिए किया गया है.

उन्होंने बताया कि दस साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से अपनी सुरक्षा के लिए यात्रा नहीं करने की सलाह दी जाती है.


hindi.news18.com

Leave a Comment