Categories: देश

खतरनाक हुई कोरोना की रफ्तार, अक्टूबर के पहले हफ्ते में 70 लाख के पार होगा आंकड़ा!

Coronavirus Cases in India:देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है.

Coronavirus Cases in India: बिट्स पिलानी के हैदराबाद परिसर में ‘ऐप्लाइड मैथमैटिक्स’ विभाग की डॉ. टीएसएल राधिका ने बताया कि यह दल उन्नत सांख्यिकीय तकनीक के जरिए भारत (India) में कोविड-19 (COVID-19) वैश्विक महामारी संबंधी पूर्वानुमान जता रहा है.

Coronavirus Cases in India : भारत (India) में अक्टूबर के पहले सप्ताह में कोरोना वायरस (Coronaviru) संक्रमण के मामले 70 लाख के पार हो जाने और देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या अमेरिका (America) समेत दुनिया भर में सर्वाधिक हो जाने की आशंका है. बिट्स पिलानी, हैदराबाद के अनुसंधानकर्ताओं के दल के अध्ययन में यह बात सामने आई है.

बिट्स पिलानी के हैदराबाद परिसर में ‘ऐप्लाइड मैथमैटिक्स’ विभाग की डॉ. टीएसएल राधिका ने बताया कि यह दल उन्नत सांख्यिकीय तकनीक के जरिए भारत में कोविड-19 वैश्विक महामारी संबंधी पूर्वानुमान जता रहा है. इस टीम का नेतृत्व भी राधिका कर रही हैं. टीम ने अपने अध्ययन का निष्कर्ष ‘इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इन्फेक्शियस डिजीजेस’ को हाल में भेजा है. राधिका ने कहा कि अध्ययन के निष्कर्ष में सामने आया है कि भारत में अक्टूबर के पहले सप्ताह तक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दुनिया में सर्वाधिक हो सकते हैं और इनके अमेरिका के मामलों से भी अधिक हो जाने की आशंका है.

उन्होंने बताया कि उस समय तक संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 70 लाख से अधिक हो जाने की आशंका है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर शुक्रवार को 45 लाख के पार चले गए. इस बीच, अमेरिका में एक राष्ट्रीय जनस्वास्थ्य संस्थान द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश में आठ सितंबर तक संक्रमित लोगों की कुल संख्या 60 लाख से अधिक हो गई.

इसे भी पढ़ें :- Coronavirus : अमेरिका और ब्राजील से कहीं ज्यादा कोरोना केस भारत में, मौत का आंकड़ा भी बढ़ाभारत में 24 घंटे में आए 96 हजार 551 नए मामले
भारत में पिछले 24 घंटे की बात करें तो कोरोना के 96 हजार 551 नए मामले सामने आए हैं, जबकि रिकॉर्ड 1209 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. नए केस आने के बाद देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 45 लाख 62 हजार 414 हो चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अभी कोरोना के 9 लाख 43 हजार 480 एक्टिव केस हैं, जबकि कोरोना संक्रमण के चलते 76 हजार 271 मरीजों की जान जा चुकी है. वहीं, राहत की बात ये है कि अब तक 35 लाख 42 हजार 663 लोग रिकवर हो चुके हैं.


hindi.news18.com

Leave a Comment