Categories: देश

कोविड-19: महाराष्ट्र में 10 लाख पार होने वाली है कोरोना मरीजों की संख्या, 27 हजार से ज्यादा मौत

महाराष्ट्र देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है. (फाइल फोटो)

राज्य (Maharashtra) में कोरोना मरीजों (Covid Patients) की कुल संख्या 9,67,349 हो गई है. अगर महाराष्ट्र में इसी रफ्तार से मरीजों की संख्या बढ़ती रही तो महज एक या दो दिनों के भीतर वो दस लाख का आंकड़ा पार कर जाएगा.

नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) में बुधवार को 23 हजार (More than 23 thousand cases) से ज्यादा कोविड-19 संक्रमण के नए मामले सामने आए. इसी के साथ राज्य में कोरोना मरीजों (Total Covid Count) की कुल संख्या 9,67,349 हो गई. हालांकि बुधवार को 13,906 लोग इस महामारी से रिकवर भी हुए. लेकिन अगर महाराष्ट्र में इसी रफ्तार से मरीजों की संख्या बढ़ती रही तो महज एक या दो दिनों के भीतर वो दस लाख का आंकड़ा पार कर जाएगा.

मार्च के आखिरी में जब देशभर में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी तब केरल सबसे ज्यादा मरीजों वाला राज्य था. लेकिन कुछ ही दिनों के भीतर महाराष्ट्र में तेजी से कोरोना का प्रसार शुरू हुआ. इसके बाद महाराष्ट्र देश की कोरोना टैली में सबसे ऊपर पहुंच गया. बीते पांच महीने से महाराष्ट्र मरीजों की संख्या के मामले में सबसे प्रभावित राज्य बना हुआ है.

शुरुआत में महामारी की वजह से मुंबई और पुणे सबसे ज्यादा प्रभावित थे. लेकिन जून महीने में मुंबई में नए मामलों में थोड़ी कमी आई तो महामारी ने दूसरे जिलों में तेजी से पैर पसारना शुरू कर दिया.

अकेले पुणे में 2 लाख से ज्यादा मरीज
मंगलवार को खबर आई थी कि पिछले दिनों में कोविड-19 के मामलों में उछाल के बाद पुणे संक्रमण के दो लाख से अधिक मामलों वाला देश का पहला जिला बन गया है. महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार सोमवार को संक्रमण के 4,165 नए मामले सामने आने के बाद पुणे में संक्रमितों की कुल संख्या 2,03,468 हो गई.

एक तिहाई से ज्यादा मौत सिर्फ महाराष्ट्र में
अगर देशभर में कोविड-19 से हुई मौतों का जिक्र भी करें तो अकेले महाराष्ट्र में तकरीबन एक तिहाई मौतें हुई हैं. अब तक देश में हुई कुल 73,890 मौतों में 27,407 अकेले महाराष्ट्र में हुईं.


hindi.news18.com

Leave a Comment