Categories: देश

कोरोना संकट: देश में 40 लाख के पार कोरोना मरीज, इन राज्यों में संक्रमण का खतरा बढ़ा

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण (Covid 19) का खतरा लगातार भयावह होता जा रहा है. लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति तो मिल गयी है लेकिन महामारी का ये विकराल रूप लोगों को खौफजदा कर रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health ministry) के अनुसार भारत में अब 40 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 86,432 नए मामले सामने आए हैं.

68 हजार से अधिक लोगों की कोरोना से मौत

आपको बता दें कि कोरोना से अब तक देशभर में 69,561 लोगों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे में देशभर में कोरोना से 1,089 लोगों की मौत हुई है. हालांकि रिकवरी रेट बढ़कर 77.23 प्रतिशत हो गया है. संक्रमण के कुल मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 86,432 नए मामले सामने आए हैं. देश में कोरोना के अब तक कुल 40,23,179 पॉजिटिव मामले पाए गए हैं.

क्लिक करें- ITBP ने चीन को किया पस्त, पैंगोंग झील के आसपास कई जगहों पर किया कब्जा

केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को दिए अहम निर्देश

चीनी वायरस कोरोना का कहर लगातार बढ़ रहा है. केंद्र सरकार ने पांच राज्यों के 15 जिलों में उचित तरह से कंटेनमेंट जोन का निर्धारण करने के विषय में कुछ दिशा निर्देश दिए हैं. केन्द्र सरकार के अनुसार होम क्वारंटीन में रहने वालों की प्रभावी निगरानी करने और पर्याप्त संख्या में नमूनों का परीक्षण करने के साथ ही निर्बाध रूप से मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया जाए. ये आदेश उन राज्यों के लिए है जहां कोविड-19 संबंधी मौत और संक्रमण के मामलों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है.

उल्लेखनीय है कि आंध्र प्रदेश, पंजाब, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु के इन 15 जिलों में पिछले चार सप्ताह से कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों, उपचाराधीन मामलों और म‍ौत के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है.

zeenews.india.com

Leave a Comment