Categories: देश

कांग्रेस की बैठक में फैसला, विपक्ष मिलकर राज्यसभा में खड़ा करेगा उप सभापति का उम्मीदवार

राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए चुनाव 14 सितंबर को कराए जाएंगे.

राज्यसभा (Rajya Sabha) में उपसभापति पद (Deputy Chairman) के लिए चुनाव (Election) 14 सितंबर को कराए जाएंगे. इसी दिन से संसद का मानसून सत्र शुरू होगा.

नई दिल्ली. संसद सत्र से पहले कांग्रेस (Congress) की रणनीति तय करने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मंगलवार को हुई बैठक में फैसला किया गया कि राज्यसभा (Rajya Sabha) के उप सभापति (Deputy Chairman Election) के चुनाव के लिए विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार खड़ा किया जाएगा.

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में हुई रणनीतिक समूह की डिजिटल बैठक में यह भी फैसला किया गया कि उप सभापति पद के चुनाव के लिए विपक्ष का उम्मीदवार खड़ा करने के साथ संप्रग के घटक दलों और समान विचारधारा वाले दलों को साथ लेने का प्रयास किया जाएगा. सूत्रों ने बताया कि अभी किस पार्टी का उम्मीदवार होगा और कौन होगा, इस बारे में सहयोगी दलों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद कोई निर्णय लिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें :- कांग्रेस में फटा एक और चिट्ठी बम, संबित पात्रा ने कसा तंज-चिट्ठी आई है, आई है…

बैठक में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, दोनों सदनों में पार्टी के नेता और कुछ अन्य वरिष्ठ नेता भी शामिल हुए. गौरतलब है कि राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए चुनाव 14 सितंबर को कराए जाएंगे. इसी दिन से संसद का मानसून सत्र शुरू होगा. ऊपरी सदन में जदयू के राज्यसभा सदस्य हरिवंश नारायण सिंह का कार्यकाल समाप्त हो जाने के बाद यह पद रिक्त हो गया है. हरिवंश फिर से राज्यसभा के सदस्य चुने गए हैं.इसे भी पढ़ें :- जिला परिषद के चुनाव जीतने के लिए गहलोत सरकार को करनी होंगी राजनीतिक नियुक्तियां, जानिए क्या है वजह

फेसबुक को लेकर भी संसद में हो सकती है बहस
इस बार के मानसून सत्र में पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर बढ़े तनाव के संबंध में विपक्ष सरकार से जवाब की मांग करेगा. देश में कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों को लेकर भी चर्चा होने की संभावना है. फेसबुक को लेकर भी संसद में गर्मागर्म बहस हो सकती है नीट समेत कई अन्य परीक्षाएं कराने का मुद्दा भी उठाया जा सकता है.


hindi.news18.com

Leave a Comment