Categories: देश

अनलॉक-4: देश भर में 5 महीने के बाद आज फिर शुरू होगी मेट्रो, बदलेगा सफर का अंदाज

कोरोना के चलते बंद Delhi Metro सोमवार से अपना सफर फिर शुरू कर रही है.

Unlock-4 Metro Services: कोविड-19 (Covid-19) लॉकडाउन (Lockdown) के कारण करीब पांच महीने तक थमी रही मेट्रो रेल सेवाएं (Metro Rail Services) अनलॉक-4 (Unlock-4) के तहत सोमवार को फिर शुरू हो जाएंगी.

नई दिल्ली. कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के कारण पांच महीने से अधिक समय तक बंद रही दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) एक बार फिर सोमवार से तीन चरणों में अपनी सेवाएं बहाल करने को तैयार है. हालांकि, इसने लोगों से अपील की है कि वह तत्काल आवश्यकता होने की सूरत में ही सेवा का उपयोग करें. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के अधिकारियों ने रविवार को कहा कि निषिद्ध क्षेत्रों (Containment Zones) में स्थित स्टेशन बंद रहेंगे. अधिकारियों ने पहले भी आगाह किया था कि यदि यात्री सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करते हैं तो ‘कुछ स्टेशनों पर ट्रेनों को नहीं रोका जा सकता है.’ वहीं दिल्ली से सटे नोएडा (Noida) में भी मेट्रो रेल सेवाएं पुन:बहाल हो रही हैं.

नोएडा मेट्रो रेल (Noida Metro Rail) की प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी ने बताया कि एक्वा लाइन की सेवाएं सात सितम्बर से शुरू हो रही हैं. उन्होंने एक्वा लाइन से यात्रा करने वाले सभी लोगों से अनुरोध किया है कि वे मास्क जरूर पहनें और सरकार द्वारा जारी कोविड-19 प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करें. माहेश्वरी ने कहा कि यात्री लिफ्ट का प्रयोग कम करें, इलेक्ट्रॉनिक्स पेमेंट तथा कैशलेस ट्रांजैक्शन ही करें. उन्होंने कहा कि अगर किसी को कोविड-19 है या उसमें कोई लक्षण है तो वे ट्रेन में यात्रा ना करें. एनएमआरसी की प्रवक्ता संध्या शर्मा ने बताया कि सेक्टर 51, विशेष निर्यात जोन तथा परी चौक मेट्रो स्टेशनों पर मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे. इनकी कीमत पांच रुपये से लेकर 30 रुपये तक होगी.

ये भी पढ़ें- लालू ने CM पर साधा निशाना, कहा- यह जो बिहार पर भार है…नीतीश कुमार है

बेंगलुरु मेट्रो में इस तरह चलेगी मेट्रोइसके अलावा बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (BMRCL) की सेवा सोमवार से चरणबद्ध तरीके से बहाल होगी. पहली ट्रेन पर्पल लाइन पर सोमवार को शुरू होगी और ग्रीन लाइन पर नौ सितंबर से ट्रेन सेवा बहाल होगी. पर्पल लाइन पर दस सितंबर तक ट्रेनें केवल छह घंटे के लिए चलेंगी. इस दौरान सुबह आठ बजे से 11 बजे तक और अपराह्न चार बजे से साढ़े सात बजे तक ट्रेन चलेंगी. ग्रीन लाइन पर तीन घंटे सुबह और तीन घंटे शाम को केवल दो दिन ट्रेनें चलेंगी.

दोनों लाइन पर 11 सितंबर से सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक ट्रेनें चलेंगी. बीएमआरसीएल के एक अधिकारी ने बताया कि सामाजिक दूरी का ध्यान रखने के लिए हर ट्रेन में यात्रियों की संख्या 400 से अधिक नहीं होगी. बीएमआरसीएल के अनुसार निषिद्ध क्षेत्रों में स्थित मेट्रो स्टेशन के गेट नहीं खोले जाएंगे.

लखनऊ में कार्ड और टोकन दोनों की सुविधा
वहीं लखनऊ मेट्रो रेल सेवा अनलॉक-4 के तहत सोमवार को फिर शुरू हो जाएगी. मुसाफिर मेट्रो से यात्रा करने के लिए स्मार्ट कार्ड और टोकन दोनों का ही इस्तेमाल कर सकेंगे. लखनऊ मेट्रो देश की पहली ऐसी सेवा है जहां पर टोकन को सेनिटाइज करने के लिए यूवी तकनीक का इस्तेमाल होगा.

यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक कुमार केशव ने रविवार को मेट्रो संचालन की तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने एक बयान में कहा कि लखनऊ मेट्रो प्रबंधन कोरोना काल में यात्रियों की सुरक्षा से जुड़े हर बिंदु का संज्ञान ले रहा है और उसने स्पर्शरहित यात्रा, सेनिटाइज़ेशन, दो गज की दूरी और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया है.

वहीं महाराष्ट्र, बंगाल जैसे कुछ राज्यों में फिलहाल मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी.


hindi.news18.com

Leave a Comment